MP- PRE AGRICULTURE TEST/B.Sc.AGRICULTURE COLLAGE IN MP

AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM


MPPAT / CPAT ( ICAR) / BHU-PAT के बारे में पूरी जानकारी /
 AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM 

MP-PAT EXAM PATTERN AND SYLLABUS 


भारत एक कृषि प्रधान देश है भारतीय अर्थव्यवस्था में हमेशा से कृषि की प्रधानता रही है, साथ ही साथ कृषि क्षेत्र रोजगार उपलब्ध करवाने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है! कृषि क्षेत्र में तकनीकी का  पिछड़ापन रहा है, इस समस्या के निवारण के  लिए  कृषि क्षेत्र में शिक्षा को अत्यधिक महत्व दिया जाने लगा।





MP-PAT EXAM PATTERN AND SYLLABUS 
B.Sc.AGRICULTURE  COLLAGE IN MP/ 



वर्तमान कृषि संकाय की शिक्षा एक महत्वपूर्ण प्रोफेशनल शिक्षा मानी जाती है।भारत में कृषि शिक्षा को संचालित करने हेतु सबसे बड़ी संस्था इंडियन काउंसिल आफ एग्रीकल्चरल रिसर्च अर्थात आईसीएआर (ICAR)है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, वर्तमान में इसके अंतर्गत कुल 63 कृषि विश्वविद्यालय Agricultural university हैं।
जिनमें से दो Agricultural University  मध्य प्रदेश में  स्थित है ।

AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM


इस ब्लॉग के माध्यम 12th के बाद से कृषि क्षेत्र में होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में ,और विशेष तौर से प्री एग्रीकल्चर टेस्ट पीएटी (PAT)के बारे में विस्तृत जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। आप इस लेख कोअंत तक पढ़िएगा।
मध्यप्रदेश में दो कृषि विश्वविद्यालयAgricultural University in MP  स्थित है, एक जबलपुर में है जिसका नाम जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय (JNKVV)है यह विश्वविद्यालय 1964 में स्थापित किया गया था। और यह विश्वविद्यालय कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय है ,अर्थात यह भारत की टॉप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में गिनी जाती है ।
और दूसरा विश्वविद्यालय ग्वालियर में स्थित है जिसका नाम राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय (RCSKVV) है। दोनों विश्वविद्यालयों में स्नातक की उपाधि के लिए अर्थात बीएससी की डिग्री के लिए संयुक्त रूप से प्री एग्रीकल्चर टेस्ट  (PAT)का आयोजन किया जाता है।इसके साथ-साथ महात्मागांधी ग्रामोदय चित्रकूट विश्वविद्यालय की सीटों पर भी इसी परीक्षा के द्वारा चयन होता है।
  PAT उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी बीएससी एग्रीकल्चर ,बीएससी हॉर्टिकल्चर ,बीएससी फॉरेस्ट्री, एवं बीएससी एग्रीटेक,  मैं से किसी एक विधा यानी कि एक्सट्रीम में अपनी स्नातक उपाधि प्राप्त करने हेतु प्रवेश के पात्र होते हैं यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 12वीं में कृषि विषय के साथ उत्तीर्ण की हो वे विद्यार्थी बीएससी एग्रीकल्चर ओर बीएससी हॉर्टिकल्चर में ही प्रवेश के पात्र होते हैं तथा ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं की परीक्षा जीव विज्ञान या गणित संकाय से उत्तीर्ण की हो , वे विद्यार्थी इन चारों क्षेत्रों में, अर्थात बीएससी एग्रीकल्चर, बीएससी हॉर्टिकल्चर ,बीएससी फॉरेस्ट्री ,बी,एग्री टेक  में प्रवेश के पात्र होते हैं ।

यह चारों कोर्स 4 वर्ष की अवधि के होते हैं।
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM


MP-PAT / CPAT ( ICAR) / BHU-PAT के बारे में पूरी जानकारी /

Pre agriculture test MP-PAT के आवेदन की प्रक्रिय

Pre agriculture test MP PAT के आवेदन की प्रक्रिया मार्च के महीने में की जाती है इसमें ओबीसी एससी और एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क ढाई सौ रुपए एवं अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 होता है ,उसके बाद यह परीक्षा जून के महीने में सामान्य तौर से आयोजित की जाती है इससे पहले  यह परीक्षा अप्रैल के महीने में भी आयोजित की जा चुकी है ....
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source- pixabay.com

AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM

MP-PAT EXAM PATTERN 

जैसा कि मैंने आपको ऊपर के लेख ने बताया है की प्री एग्रीकल्चर टेस्ट PAT की परीक्षा में जीव विज्ञान, गणित और कृषि संकाय के विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं ।।
 विद्यार्थी विषयों की चुनाव करने के लिए भी कुछ हद तक स्वतंत्र होते हैं जैसे कृषि संकाय के विद्यार्थी कृषि विषय के साथ जिसे एजी सेकंड एवम् एजी थर्ड के पेपर कहते हैं ,एजी फर्स्ट के पेपर जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ्स एवं बायोलॉजी के 25-25 प्रश्न सम्मिलित होते हैं. हालांकि इन प्रश्नों का स्तर जीव विज्ञान संकाय एवं गणित संकाय से कुछ कम होता है. वहीं दूसरी ओर जीव विज्ञान विषय वाले विद्यार्थी चाहे तो कृषि संकाय के विद्यार्थियों के समान ही विषयों का चुनाव कर सकते हैं या फिर भी बायोलॉजी फिजिक्स एवं केमिस्ट्री के साथ इस परीक्षा को दे सकते हैं, वही गणित संकाय के विद्यार्थी भी कृषि संकाय के विद्यार्थियों के समान ,अथवा फिजिक्स केमिस्ट्री एवं मैथ्स के साथ इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।
 यहां ध्यान देने योग्य विशेष बात यह है कि इस परीक्षा के आवेदन के दौरान ही किन प्रश्नपत्रों के साथ परीक्षा देनी है यह विशेष रूप से इंगित किया जाना सुनिश्चित होना चाहिए।
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source-pixabay.com

AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM

MP-PAT  EXAM CENTER

Pre agriculture test   (PAT)  ऑनलाइन पद्धति सेआयोजित की जाती है ।तथा मध्य प्रदेश के निम्न 7 शहरों में परीक्षा केंद्र की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है ।
यह 7 शहर निम्न है
भोपाल
इंदौर
जबलपुर
ग्वालियर
उज्जैन
सतना और                                                          EXAM की तैयारी  कैसे शुरू करे? 
 सागर।
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM

NUMBER OF SEATS IN AGRICULTURE COLLAGE /UNIVERSITY

जैसा कि मैंने आपको इस लेख में पहले ही बताया है, कि मध्यप्रदेश में दो कृषि दो कृषि विश्वविद्यालय हैं ,

LIST OF AGRICULTURE COLLAGES IN MP/ मध्य प्रदेश में कितने एग्रीकल्चर कॉलेज है?  


तथा किस कैंपस में कितनी सीटें हैं ?इसका विवरण निम्न है!
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय JNKVV. में सीटों का विवरण .........
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में वर्तमान में
जबलपुर
रीवा
टीकमगढ़
गंजबासौदा
वारासिवनी
पवारखेड़ा
इसके साथ ही साथ जबलपुर के अंदर फॉरेस्ट्री और साथ ही साथ जबलपुर में ही  एग्री टेक के लिए कैंपस उपलब्ध है,
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source-pixabay.com

JNKVV में कुल 330 सीटें ,बीएससी एग्रीकल्चर Bsc.Agriculture.के लिए 25 सीटें बीएससी फॉरेस्ट्री हेतु और 70 सीटें भी एग्री टेक के लिए उपलब्ध है!

 इसी प्रकार राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय RVSKVV.ग्वालियर में बीएससी एग्रीकल्चर की कुल सीटें 220 है !
तथा बीएससी हॉर्टिकल्चर की40 सीटें हैं।
राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के अन्तरगत,,
इंदौर
 सीहोर
खंडवा                                                       MOTIVATIONAL QUOTES FOR STUDENTS
मंदसौर  कॉलेज हैं।                                         
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source- pixabay.com


अगर बात की जाए कि सबसे अच्छा COLLAGE कौन सा है ?? 

BEST AGRICULTURE COLLAGE IN MP.

तो वर्तमान में सबसे अच्छा केंपस इंदौर को माना जाता है ,इसके कई कारण है ,पहला इंदौर में रहकर  विद्यार्थी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकता है ,जैसे कि MPPSC, UPSC, आईसीआर की परीक्षाएं ,,आदि ,,साथ-साथ इंदौर में अन्य शहरों के मुकाबले सुविधाएं भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
 लेकिन अगर यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो निसंदेह जेएनकेवीवी JNKVV
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर।RVSKVV से कहीं अधिक सुविधा युक्त विश्वविद्यालय है।

मैंने जो ऊपर कुल सीटों का वर्णन दिया गया है वह दोनों विश्वविद्यालयों में फ्री सीटों के अंतर्गत आती है,। अर्थात निशुल्क सीटें हैं ।वही दोनों विश्वविद्यालयों में कुछ पेमेंट सीट भी उपलब्ध है ,जिसमें से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर की 66 सीटें ,बीएससी फॉरेस्ट्री की 5 सीटें ,एवं बी एग्री टेक की 14 सीटें ,पेमेंट सीट के अंतर्गत आती है ।।
AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source- pixabay.com

इसी प्रकार राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय  RVSKVV में कुल 44 सीटें बीएससी एग्रीकल्चर की ,एवं 8 सीटें बीएससी हॉर्टिकल्चर की,,पेमेंट सीट के अंतर्गत आती है ये सभी सीटें फ्री  सीटों के अतिरिक्त सीट है।
यहां एक और विशेष ध्यान देने योग्य बात यह है कि बीएससी फॉरेस्ट्री की जो सीटें हैं उनके लिए कुछ शारीरिक क्षमता का होना भी जरूरी होता है। जैसे कि विद्यार्थी की लंबाई यहां न्यूनतम 163 सेंटीमीटर होना जरूरी है। सीने का पुलाव 5 सेंटीमीटर तक होना अनिवार्य है यह बाध्यता केवल बीएससी फॉरेस्ट्री की सीट के लिए ही है।


AGRICULTURE ENTRANCE  EXAM
source- pixabay.com

Madhya Pradesh pre agriculture test   PAT के पूरे सिलेबस की जानकारी के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड पीईबी की वेबसाइट पर सर्च करके पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अगर आपको इस परीक्षा की तैयारी को लेकर के कुछ भी समस्या हो, कुछ किताबों के बारे में जानकारी प्राप्त करना हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्याओं के बारे में ,अपनी शंकाओं के बारे में लिख सकते हैं ।
 ........
Previous
Next Post »