**आरोग्यपथ पोर्टल क्या है ?

आरोग्यपथ पोर्टल क्या है ?  
आरोग्यपथ पोर्टल के फायदे -


आरोग्यपथ पोर्टल क्या है ?


आरोग्यपथ पोर्टल  "Aarogya (स्वस्थ जीवन) के लिए एक मार्ग प्रदान करने" की दृष्टि से विकसित एक सूचना पोर्टल है;।

 इस पोर्टल का उद्देश्य प्रमुख स्वास्थ्य संबंधी सामानों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करना है, विशेष रूप से उन जैसे COVID-19 संकटों से निपटने के लिए आवश्यक हैं जैसे कि टेस्ट किट, आवश्यक दवाएं, कार्मिक सुरक्षा उपकरण (PPE), मास्क, दस्ताने, दस्ताने, जूते, अस्पताल सहायक उपकरण। वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के साथ-साथ सैनिटाइजर और अन्य उपभोग्य सामग्रियों की तरह।


सूचना के एकल बिंदु उपलब्धता के लिए एक एकीकृत सार्वजनिक मंच के रूप में कार्य करके, पोर्टल से महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल वस्तुओं की आपूर्ति से संबंधित कई मुद्दों को दूर करने में मदद करने की उम्मीद है, जैसे

 (क) कच्चे माल की कमी - चाहे आयातित या स्थानीय रूप से उत्पादित - आवश्यक इन सामानों के निर्माण के लिए

 (बी) लॉजिस्टिक्स चुनौतियां (जैसे बंदरगाहों पर लोडरों की अनुपलब्धता, जिला सीमाओं पर ट्रकों पर पारगमन प्रतिबंध);

 (ग) जमाखोरी; 

(डी) आतंक खरीद; 

(ई) व्यापार में आमतौर पर आवश्यक वस्तुओं के लिए कम स्थापित या परिचालन क्षमता; और

 (एफ) आयात निर्भरता और भू राजनीतिक विचार।


अपने खोज विकल्पों के माध्यम से, AarogyaPath, निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को कुशलतापूर्वक ग्राहकों के एक विस्तृत नेटवर्क तक पहुंचने में मदद करता है, जो आपूर्ति पक्ष और संभावित मांग केंद्रों जैसे कि पास के पैथोलॉजिकल प्रयोगशालाओं, मेडिकल स्टोर, अस्पतालों आदि के बीच कनेक्टिविटी पर काबू पाने में मदद करता है, जिससे बेहतर उपयोग के लिए व्यापार के अवसरों में वृद्धि होती है। खरीदारों की एक विस्तारित स्लेट और उत्पादों के लिए नई आवश्यकताओं की दृश्यता। समय के साथ, हम इस प्लेटफ़ॉर्म से उत्पन्न एनालिटिक्स की अपेक्षा करते हैं ताकि भविष्य की मांगों का अनुमान लगाने में मदद मिल सके। यह ओवरकैप्सिटी परिदृश्यों को कम करेगा, जो संसाधनों के अपव्यय और उपयोग की जाने वाली विनिर्माण परिसंपत्तियों को कम करते हैं, और शेयरों के शेल्फ जीवन के लिए जोखिम पैदा करते हैं। इसी प्रकार, यह बढ़ती हुई कमी को सचेत करेगा जो बिक्री और क्षमता विस्तार के अवसरों का प्रतिनिधित्व करती है।


पोर्टल से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वह नई तकनीकों की मांग के बारे में जागरूकता उत्पन्न करे जैसे कि ड्रग्स या टीके को नए सिरे से क्लिनिकल परीक्षणों से अनुमोदित किया गया हो, चिकित्सा उपकरणों की नवीनतम पीढ़ियों, या कर्मियों के नए डिजाइन सुरक्षात्मक उपकरण (पीपीई)।


ग्राहकों के लिए, AarogyaPath कई नियमित रूप से अनुभवी मुद्दों जैसे कि सीमित आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भरता, अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की पहचान करने के लिए समय लेने वाली प्रक्रियाओं से निपटने में मददगार होगा, ऐसे आपूर्तिकर्ताओं तक सीमित पहुंच जो समयबद्ध समय के भीतर उचित कीमतों पर मानकीकृत उत्पादों की आपूर्ति कर सकते हैं, कमी नवीनतम उत्पाद लॉन्च आदि के बारे में जागरूकता।


सीएसआईआर को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में आरोग्यपथ राष्ट्रीय पसंद का स्वास्थ्य सेवा सूचना मंच बन जाएगा, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता और वहन क्षमता के जरिए भारत के भीतर रोगी देखभाल के अंतिम-मील वितरण में महत्वपूर्ण अंतर आ जाएगा।

Previous
Next Post »