Aarogya setu app आरोग्य सेतु एप के फायदे और नुकसान

 Aarogya setu app आरोग्य सेतु एप के फायदे  और  नुकसान  



नमस्कार दोस्तों ।।।

 आप सभी ने आरोग्य  सेतु एप  (Aarogya setu app) का तो नाम सुना ही होगा ।आज इस ब्लॉग में  Aarogya setu app   के  उन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी   जिसे आप  जानना चाहते हैं,!
आरोग्य  सेतु एप के नए फ़ीचर /new feature in this app 




 सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर यह Aarogya setu app है क्या????

 यह भारत सरकार के द्वारा विकसित किया गया ऐसा ऐप है जो  तकनीकी सहायता के माध्यम से कोरोना संक्रमण को रोकने में मददगार है ।

अब आपकी मन में बहुत सारे प्रश्न आ रहे होंगे कि आखिर इस ऐप से कोरोना का संक्रमण कैसे रुक सकता है?

क्यों भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  बार बार इस आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए जनता से अपील करते हैं ,??

आइए जानते हैं।।।।
दोस्तों आरोग्य सेतु एप   एक बहुत ही सरल तरीके से उपयोग में लाया जा सकने वाला मोबाइल ऐप है, इस ऐप के माध्यम से हम अपने घर पर ही अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कर सकते हैं ।जब हम इसे   इंस्टॉल करते हैं, तो इसमें कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं , हमें पूरे सही प्रकार से और सही जानकारी के साथ ही पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब देना चाहिए , सही जानकारी उपलब्ध करवाने पर ही यह  यह   आपकी सही मदद करेगा ।
दोस्तों ,,अब आप आपके मन में एक प्रश्न यह आ रहा होगा कि इस ऐप के प्रश्नों की भाषा अगर आपको समझ में नहीं आएंगी तो आप क्या करेंगे ,,??
दोस्तों यहां चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ....यह एक केवल अंग्रेजी में ही ना होकर 12  भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, आप जब   इसे   इंस्टॉल करेंगे तभी लैंग्वेज के ऑप्शन में आप इन 12 भाषाओं में से किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं ,।इसमें हिंदी गुजराती मराठी तेलुगु ऐसी करीब 12भाषाएं सम्मिलित है । जब  आप अपनी भाषा में प्रश्नों के जवाब देंगे तो आपको भाषा संबंधी समस्या समाप्त हो जाएगी।

दोस्तों जब हम Aarogya setu app को इंस्टॉल करते हैं तब इसमें, स्वयं स्वास्थ्य  परीक्षण का एक विकल्प आता है । इसमें से कुछ 6 या 7 प्रश्नों के जवाब हमें देने होते हैं ।यह प्रश्न बड़े ही सामान्य स्वभाव के होते हैं ।
जैसे कि हमें कोई बीमारी जैसे कि सर्दी खांसी ,जुकाम ,सांस लेने में तकलीफ तो नहीं है ,,??
 हमें कोई दूसरी बीमारी जैसे कि डायबिटीज ,दिल की बीमारी ,फेफड़ों की बीमारी ऐसी कोई पुरानी बीमारी तो नहीं है ?
इसके अलावा हम हाल ही में कोई विदेशी यात्रा करके तो नहीं लौटे हैं??
 क्या हम किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए है?
ऐसे कुछ  सवाल उसमें पूछे जाते हैं। और हमें सही सही जवाब देना होता है।

   यह इन प्रश्नों के जवाब से हमारे स्वास्थ्य के बारे में हमें जानकारी उपलब्ध कराता है ।कि हमें कोरोना संक्रमण का खतरा है या नहीं है ।।।
 यहां  सबसे जरूरी है कि हम पूछे जाने वाली जानकारी का बिल्कुल सही प्रकार से जवाब दें।
चलिए यह बात तो हो गई कि इसमें किन प्रश्नों का जवाब देना रहता है और सस्वास्थ्य परीक्षण कैसे किया जाता है??
 अब आपके मन में दूसरा प्रश्न आ रहा होगा कि स्वत: परीक्षण तो कर लिया, लेकिन हमें यह सावधान कैसे करेगा ,हमारी रक्षा कैसे करेगा??
 दोस्तों  जब सभी लोग इसका इस्तेमाल करेंगे और सही जानकारी उपलब्ध करवाएंगे और अगर उनमें संक्रमण है ,और इसकी पुष्टि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार हो जाती है ,तो उसकी अपडेट इस ऐप में हो जाती है ।।।जैसे ही वह व्यक्ति आपके संपर्क में आएगा तो यह  आपको सचेत कर देगा ।
दोस्तों यहां एक बात और मैं आपको बता देता हूं कि Aarogya setu app  केवल भारत देश में ही कार्य करता है,  भारत से बाहर यह  कार्य नहीं करता है, आपके आस पड़ोस में या आपके घर में कुछ ऐसे व्यक्ति जो कि विदेश से आए हो या विदेश में लंबे समय से रह रहे हो ,और अभी घर आए हो ,और उनके मोबाइल में इसे  इंस्टॉल करने में कुछ समस्या आ रही होगी, तो आप उनको सलाह दे सकते हैं कि, वह मोबाइल में अपनी लोकेशन सेटिंग में  लोकेशन कंट्री इंडिया को सिलेक्ट कर दें ।क्योंकि यह स्वभाविक है कि वह इससे पहले लंबे समय से विदेश में रह रहे थे तो उन्होंने कंट्री सेटिंग या लोकेशन सेटिंग उस देश की कर रखी होगी ,तो आप उनको यह सलाह दे सकते हैं कि आप इंडिया कंट्री को सिलेक्ट करें तभी यह   app उनके मोबाइल में कार्य करेगा।

दोस्तों इस  एप की एक और खास विशेषता है ,,इस ऐप में हम कोरोना संक्रमण से संबंध में ऐसी तमाम जानकारियां और बिल्कुल विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ,जैसे कि कोरोना संक्रमण के कितने केस हैं, और सरकार के द्वारा जो जागरूकता कार्यक्रम  वीडियो संदेश दिए जा रहे हैं वह भी पूरी विश्वसनीयता के साथ इस आरोग्य सेतु एप में हम प्राप्त कर सकते हैं।।
दोस्तों  इसके माध्यम से हम हमारे क्षेत्र से जहां हम रह रहे हैं वहां से 500 मीटर के दायरे से लगाकर 10 किलोमीटर के दायरे  तक  में कोरोना संक्रमण से जुड़े आंकड़ों की जानकारी बड़े ही सटीक तरीके से प्राप्त कर सकते हैं .!इस ऐप में 500 मीटर ,1 किलोमीटर ,2 किलोमीटर ,5 किलोमीटर ,अधिकतम 10 किलोमीटर तक की ऑप्शंस उपलब्ध होते हैं ,हम उन ऑप्शंस के माध्यम से यह पता कर सकते हैं कि किस निर्धारित दूरी में कितने covid 19  संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं .कितने पॉजिटिव है ,कितने लोगों ने अपना  self test  किया  ।।

,

 दोस्तों  Aarogya setu app के प्रयोग करते समय हमें किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए?? 


 यहां पर हमें इस  एप के प्रयोग में किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है !हमें बस कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए,,,

 पहला , हमें हमारे मोबाइल में हमेशा ब्लूटूथ को ऑन रखना चाहिए!
 दूसरा हमें हमारी लोकेशन शेयरिंग वाले ऑप्शन को ऑन रखना चाहिए!
 और  तीसरा स्वयं की self-test से संबंधित पूछे गए प्रश्नों का सही सही जवाब देना चाहिए!
तभी  यह सही मायनों में हमारे लिए लाभदायक सिद्ध होगा।
 दोस्तों हमें यहां एक और विशेष बात पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है वह यह है कि हम हमारे मोबाइल में  तो  इसे इंस्टॉल करें ही , साथ ही साथ यह प्रयास भी करें कि हमारे आस पड़ोस के लोग और जिन्हें हम जानते हैं उन लोगों को भी इस एप  के प्रयोग करने अर्थात अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके सही जानकारी फिट करने के लिए भी जागरूक करें, क्योंकि जब तक यह सभी व्यक्तियों के मोबाइल में इंस्टॉल नहीं होगा ,तब तक हमें पूरी सही जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाएगी।  यह तभी हमें संक्रमित व्यक्ति के बारे में सूचित कर पाएगा जब तब जब उस व्यक्ति के मोबाइल में भी यह यह   एप इंस्टॉल हो और   सही जानकारी उसमें फिट हो ।
जैसा कि इस लेख में मैंने ऊपर बताया है किसंक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में जब हम आते हैं तो हमें सचेत करता है। लेकिन   अभी वर्तमान में करीब 10.50 करोड़   भारतीयों   ने अपने मोबाइल में इसे  इंस्टॉल किया है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि भारत की जनसंख्या वर्तमान में करीब 138 करोड़ है ,मतलब कि करीब 128 करोड व्यक्ति अभी भी इसके दायरे से बाहर है ।अगर हमें अपने परिवार को, खुद को पूरी तरीके से सुरक्षित करना है! समय रहते हम सचेत हो जाए, इसके लिए आवश्यक है कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस ऐप के इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित  करे।

 ताकि हम पूरी तरीके से सुरक्षित रहे और पूरा भारत इस संक्रमण से सुरक्षित रहें और  कोरोना वायरस से पूरी तरह संक्रमण मुक्त हो। 
Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Click here for टिप्पणियाँ
Anjali
admin
3 जुलाई 2020 को 12:13 am बजे ×

Nice article

Congrats bro Anjali you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar