मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड - MP Police bharti board


 

MP POLICE NOTIFICATION  / RECRUITMENT /  MP POLICE EXAM DATE




मध्यप्रदेश में POLICE CONSTABLE  और पुलिस सब इंस्पेक्टर MPSI के पदों पर भर्ती में हो रही देरी के पीछे एक प्रमुख कारण इसकी भर्ती प्रक्रिया के लिए एक नए संस्थान जिसका नाम संभवतः ध्यप्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड - MP Police bharti board रखा जाएगा, इसकी स्थापना को लेकर के यह देरी हो रही है.!



मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड - MP Police bharti board



 अभी तक पुलिस में भर्ती के पदों जैसे कि पुलिस सब इंस्पेक्टर पुलिस कांस्टेबल आदि पदों पर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड अर्थात PEB के माध्यम से भर्ती परीक्षाएं आयोजित होती थी ।पीईबी के द्वारा जारी पुलिस रिक्रूटमेंट रूल बुक में  MP POLICE SYLLABUS , TOTAL POSTMP POLICE EXAM DATE  MP POLICE NOTIFICATION आदि के बारे में जानकारी होती थी ।


लेकिन वर्तमान में सरकार का यह प्रयास है कि पुलिस भर्ती के लिए एक अलग से बोर्ड बनाया जाए जिसका काम केवल पुलिस विभाग में भर्ती से संबंधित होगा ,हालांकि ऐसी व्यवस्था भारत के कुछ राज्यों में पहले से ही चली आ रही है, जैसेकि उत्तर प्रदेश में,

 उत्तर प्रदेश में एक बोर्ड है जो कि उत्तर प्रदेश के लिए पुलिस के विभिन्न पदों की भर्ती करता है, इस बोर्ड का नाम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड है, यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड का मुख्यालय लखनऊ में है।कुछ राज्यों में भी अपने पुलिस भर्ती बोर्ड है ।

मध्यप्रदेश में पुलिस भर्ती बोर्ड की स्थापना के प्रयास पिछले कुछ सालों से तेज हो गए हैं ,और वर्तमान में कुछ समाचार पत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि पुलिस भर्ती बोर्ड के गठन की प्रक्रिया एक निर्णायक स्तर पर पहुंच चुकी है।


पुलिस भर्ती बोर्ड के गठन से पुलिस इन सब इंस्पेक्टर MPSI और पुलिस कांस्टेबल MP POLICE CONSTABLE यानी कि मध्य प्रदेश पुलिस के पदों पर भर्ती   में कितना समय लगेगा ??


MP POLICE NOTIFICATION  / RECRUITMENT /  MP POLICE EXAM DATE
SOURCE -CLEARIAS.COM

जैसा कि दोस्तों हम सभी जानते हैं कि जब  भी किसी नवीन संस्थान का गठन होता है तो उसके गठन में उसके विभिन्न पदों पर योग्य लोगों को पोस्ट करने में ,उस बोर्ड का अध्यक्ष बनाने में, सदस्यों की नियुक्ति में, बोर्ड के सफल संचालन के लिए विभिन्न प्रकार की समितियों का गठन किया जाता है.! फिर उन समितियों में सदस्यों की नियुक्ति की जाती है ,यह एक लंबी प्रक्रिया होती है ,और जब यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है तभी उस बोर्ड के द्वारा या उस संस्था के द्वारा  कार्य प्रारंभ किए जाते हैं ,!

अगर मध्य प्रदेश में मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड का गठन होने के उपरांत ही पुलिस भर्ती के पदों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तो  ऐसी स्थिति में पुलिस भर्ती   कुछ समय लिए और टाली जाएगी ,।

एक संभावना व्यक्त की जा रही है कि पुलिस भर्ती बोर्ड के गठन होने तक पुलिस भर्ती प्रक्रिया   को PEB के माध्यम से जारी रखा जा सकता है। अभी वर्तमान में PEB के द्वारा पुलिस कांस्टेबल और पुलिस सब इंस्पेक्टर   के पदों के संबंध में अपने वार्षिक कैलेंडर में इसकी भर्ती प्रक्रिया को लेकर  कोई विशेष पुख्ता जानकारी नहीं है ।यही उम्मीद की जा रही है कि वर्तमान सरकार के पूरे मंत्रिमंडल के गठन होने के उपरांत और  COVID 19 के संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के बाद ही इस प्रक्रिया को फाइनल किया जा सकता है!


यहां पर एक अोर ध्यान देने योग्य बात यह भी है ,कि अभी मध्य प्रदेश में ओबीसी रिजर्वेशन को लेकर के भी याचिका उच्च न्यायालय में पेंडिंग पड़ी है और इसी कारण से  एमपीपीएससी 2019 MPPSC 2019  की परीक्षा का परिणाम भी जारी नहीं हो सका है! तो जब तक उच्च न्यायालय ओबीसी रिजर्वेशन के बारे में निर्णय नहीं कर लेता है तब तक  नई भर्ती के नियमों में भी असमंजस की स्थिति बनी रहेगी।

इस समय  जब कोचिंग ,,अच्छे नोट्स की उपलब्धता नहीं हो पा रही है ,तो क्या किया जाए ,

MP POLICE NOTIFICATION  / RECRUITMENT /  MP POLICE EXAM DATE

 ऐसे समय मेरा आपको व्यक्तिगत सुझाव है कि मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा  MP POLICE RECRUITMENT मे , एक विद्यार्थी को बौद्धिक रूप से और शारीरिक रूप से अर्थात दोनों प्रकार से सक्षम होना आवश्यक होता है ।ऐसा बहुत कम भर्ती परीक्षाओं में होता है कि जहां पर प्रतिभागी को शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की क्षमताओं के कड़े परीक्षण से गुजरना पड़ता हो,लेकिन पुलिस भर्ती प्रक्रिया में  इस कठिन चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा, हमें शारीरिक रूप  फिट रहना पड़ेगा, साथ ही साथ एग्जाम सिलेबस   को अच्छी तरीके से कवर करना पड़ेगा !

MP POLICE EXAM PREPARATION 


MP POLICE NOTIFICATION  / RECRUITMENT /  MP POLICE EXAM DATE

,मेरा आपसे व्यक्तिगत सुझाव यही है कि जब तक पूरी तरीके से  lock down नहीं खुल जाता है ,हम पुनः मैदान में जाकर के रनिंग , हाई जंप, की प्रैक्टिस आरंभ नहीं कर दे,  तब तक हम परीक्षा के सिलेबस  वाले पार्ट को बहुत अच्छी तरीके से तैयार कर ले ,अभी हमारे पास पर्याप्त समय है ,यूट्यूब चैनल का उपयोग कर सकते हैं ,ऑनलाइन भी बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है ,जो कि पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर की काफी अच्छी प्रकार से ऑनलाइन क्लासेस का संचालन कर रहे हैं .,!
मेरा  सुझाव है कि lock down के  समय में हमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहिए, जितना हो सके एक दूसरे की मदद करना चाहिए, नोट्स के आदान-प्रदान करना चाहिए। और जब  lock down खुलेगा  तब तक हमारा सिलेबस वाला पार्ट  अच्छी तरीके से कवर हो चुका होगा।। फिर हम फिजिकल वाले पार्ट में अच्छी तरीके से फोकस कर पाएंगे।।।
 ,
अगर आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कृपया अपने सुझाव भेजे।।।।

Previous
Next Post »