[MP TET-3] मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा

     MP-TET 3 ADMIT CARD / MP TET 3 EXAM DATE


MP TET-3 ADMIT CARD / MP TET 3 EXAM DATE
WWW.SAHIJANKARI.IN

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा  की अगली तिथि कब जारी होगी ,,?? कब होगी MPTET-3 की परीक्षा ,??

,,दोस्तों यह प्रश्न ऐसे तमाम प्रतिभागियों को बहुत ही परेशान कर रहा होगा कि अब परीक्षा की तिथि कब घोषित होगी ,,कुछ समाचार पत्रों में 17 सितंबर 2020 को  परीक्षा का आयोजन होना बता रहे हैं। उन समाचार पत्रों पत्रों का दावा है कि अगली परीक्षा यानी कि MPTET 3 प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 17 सितंबर 2020 को किया जाएगा ,हालांकि इस खबर की पुष्टि PEB के द्वारा नहीं की गई है। मतलब इस खबर के पीछे कोई सच्चाई नहीं है इस खबर  में कैसे  यह दावा किया इसके बारे में भी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है ।वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा का आयोजन जल्दी किया जाना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है।
तो आखिर कब हो सकती है परीक्षा अगली संभावित तिथि क्या हो सकती है ,,??

MP TET 3 ADMIT CARD / MP TET 3EXAM DATE?



दोस्तों अभी तक जिस कारण से इस परीक्षा को टाला गया था उसका मुख्य कारण है कि COVID 19( कोरोना वायरस )का संक्रमण ,जिसके चलते पूरे देश में LOCK DOWN  लगाया गया है। और  इस संक्रमण के लगातार बढ़ने के कारण समय-समय पर LOCK DOWN  में वृद्धि की जा रही है ।।और अभी तक इस कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किसी टीके का विकास भी नहीं हो पाया है।  ऐसे में सरकार ऐसे तमाम कार्यक्रमों से  बचने का प्रयास करेगी जिसमें बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं ।और जैसा कि हम सभी जानते हैं इस परीक्षा में करीब 650000 प्रतिभागी सम्मिलित होने वाले हैं ।और यह परीक्षा ऑनलाइन पद्धति पर की जाएगी तो वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना भी एक बड़ी चुनौती हो सकता है ,  जब भी किसी परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालय पर होता है। या परीक्षा केंद्रों पर होता है तो वहां पर विद्यार्थियों की बड़ी मात्रा में भीड़ एकत्रित होती हैं इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए शासन जब तक प्रभावी उपाय सुनिश्चित नहीं कर लेता है ,तब तक परीक्षा की तिथि घोषित होना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है,!



MPTET ADMIT CARD / MPTET EXAM DATE?


 ADMIT CARD के बारे में अभी तक कुछ भी निश्चित तिथि की जानकारी नहीं मिली है,  MPTET-3 ADMIT CARD अभी तक जारी नहीं हुए हैं, जब  शासकीय कार्यालय अपना कार्य प्रारंभ करेंगे तो PEB   के अगले नोटिफिकेशन भी हमें प्राप्त होंगे ,इस परीक्षा के बारे में लॉक डाउन खुलने के बाद PEB  वस्तुस्थिति स्पष्ट करेगा!

 ,।वही कुछ समाचार पत्रों में यह भी देखने को मिल रहा है कि सरकार पीईबी की संरचना में भी परिवर्तन करने का प्रयास कर रही है। जैसे कि मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा हेतु पुलिस भर्ती बोर्ड के गठन के प्रयास भी सरकार के द्वारा किए जा रहे हैं अगर PEB की संरचना में बदलाव के प्रयास होंगे तो हो सकता है कि यह परीक्षा भी कुछ समय के लिए और आगे के लिए स्थानांतरित हो सकती है ,!
कितने पद खाली है पूरे मध्यप्रदेश में
 दोस्तों अभी वर्तमान में पूरे मध्यप्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के करीब 19000 से ज्यादा पद  खाली  है,हालांकि सारे पदों पर एक साथ  भर्ती नहीं होगी  . अलग-अलग चरणों में  भर्ती की जाएगी ,लेकिन फिर भी अभी वर्तमान में 6. 5 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था ।इससे पहले MPTET 1  में करीब 200000 और MPTET 2  करीब 450000 प्रतिभागियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था,।


 MP TET 3 TOTAL POST

कितने प्रतिभागियों ने किया वर्ग 3 के लिए आवेदन??

दोस्तों वर्ग 3 के लिए करीब  650000 प्रतिभागियों ने आवेदन किया है ।पीईबी को इस बात की पूरी उम्मीद थी कि करीब 1300000 अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे लेकिन पीईबी की उम्मीद के विपरीत ,तथा PEB के 2 बार इस परीक्षा के आवेदन की तिथियों को बढ़ाने के बाद भी 6.5 लाख प्रतिभागी ही इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन करने के इच्छुक मिले हैं ,इसके पीछे कुछ कारण भी सामने आए हैं ,, जैसे पिछले अनुभवों के आधार पर अभ्यर्थियों में आशंका थी कि लगातार परीक्षा की तिथियों में बदलाव ,समय पर परीक्षाएं ना होना, रिजल्ट में देरी होना ,काउंसलिंग में देरी होना ,फिर पोस्टिंग में देरी होना ,इन सभी के कारण से विद्यार्थी इस परीक्षा के प्रति आकर्षण कुछ काम करने लगे थे ।और यही कारण है कि करीब जितनी उम्मीद थी 1300000 प्रतिभागियों की उससे लगभग आधी संख्या में ही आवेदन प्राप्त हुए हैं।


 MP TET EXAM PREPARATION 

Lock down में कैसे करें इस परीक्षा की तैयारी ?? 

दोस्तों ,,,लॉक डाउन में सभी कोचिंग संस्थान पूरी तरीके से बंद कर दिए गए हैं, अब आपके सामने यह समस्या भी आ गई है कि इस परीक्षा की तैयारी खुद से अर्थात अपने घर पर ही कैसे करें ,,??
यहां में आपको  कुछ बड़े आसान टिप्स बताऊंगा जिसको फॉलो करके, जिसके अनुसरण करके आप घर पर ही इस परीक्षा की तैयारी या और किसी भी परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसानी से बहुत ही प्रभावी ढंग से कर सकते हैं,!

MP TET EXAM PREPARATION 

 घर पर तैयारी करने के कुछ टिप्स
दोस्तों अभी वर्तमान में अनेक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जो कि अच्छी तरीके से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं ,इनमें सबसे पहला  यूट्यूब चैनल  है,यूट्यूब पर प्रत्येक विषय के अनेक अच्छे शिक्षकों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं बहुत ही अच्छे टीचर फ्री में आपको बहुत अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवा सकते हैं। टेलीग्राम चैनल से आप  नोट्स के पीडीएफ कॉपी  प्राप्त कर सकते हैं। यूट्यूब में एक ही टॉपिक को पढ़ाने के लिए आपको अनेक  टीचर उपलब्ध होंगे ,आप अपनी पसंद के टीचर को जो  आपको अच्छी तरीके से पढ़ा सकता है जो आपके  डाउट क्लियर कर रहा है ,उसका चैनल  सब्सक्राइब कर सकते हैं ।इसके साथ-साथ विभिन्न वेबसाइट पर भी आपको परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम , संबंधित सैंपल पेपर उपलब्ध हो सकते हैं ,
तो मेरा आपको व्यक्तिगत रूप से यही सुझाव है कि ,आप अच्छे से पढ़ना प्रारंभ कर दीजिए।


MPTET ADMIT CARD / MPTET EXAM DATE?

MP TET-3 ADMIT CARD / MP TET 3 EXAM DATE
आपको इस सबके अलावा एक विशेष बात पर ध्यान देना चाहिए ,वह यह है कि आपको COVID 19 संक्रमण काल के दौरान अपने आप को पूरी तरीके से सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिए। अपनी सुरक्षा आपके लिए सबसे प्राथमिकता होना चाहिए ।अगर आप संक्रमित लोगों के संपर्क में आते हैं तो भी आपको क्वॉरेंटाइन रहना पड़ेगा ,और अगर मान के चलो कि उसी समय परीक्षा की तिथि घोषित हो जाती है तो आपको परीक्षा में सम्मिलित होने से भी रोका जा सकता है।
 मेरा उद्देश्य आपको डराना बिल्कुल नहीं है ,केवल सचेत करना है। आप सचेत रहिए क्योंकि आपकी सुरक्षा हीं आपका सुरक्षित भविष्य  है। आप मेरे संदेश को अच्छी तरीके से समझ गए होंगे इस परीक्षा से संबंधित में आगे भी इस प्रकार के आर्टिकल लिखता रहूंगा ।आप तब तक के लिए सुरक्षित रहें संक्रमण मुक्त रहें तथा लोगों को भी जागरूक करते रहे।।।।

MPTET-3 ADMIT CARD / MPTET 3 EXAM DATE

Previous
Next Post »