प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना क्या है ? इसके लाभ एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी

 

प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना क्या है ? 

PMJSY DETAIL IN HINDI 

application form atal pension yojana

यहां पर प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना के तहत तीन प्रमुख योजनाएं- 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना-PMJJB IN HINDI 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना -PMSBY IN HINDI  और

अटल पेंशन योजना [PMAPY DETAIL IN HINDI]के बारे में महत्वपूर्ण एवं उपयोगी जानकारी दी गई है।

प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना क्या है ?



यहां पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के प्रमुख लाभ एवं इससे संबंधित जानकारी ,

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है एवं इससे संबंधित जानकारी तथा

 अटल पेंशन योजना क्या है तथा अटल पेंशन योजना की प्रमुख लाभ एवं अटल पेंशन योजना में आवेदन से संबंधित जानकारी दी गई है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मई 2015 को पश्चिम बंगाल में कोलकाता से सामाजिक सुरक्षा के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई थी ,प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना के तहत तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को आरंभ किया गया यह 3 योजनाएं - 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 

अटल पेंशन योजना, 


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? तथा इसके क्या फायदे हैं।

What is Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य लोगों को सस्ती दर पर जीवन बीमा का लाभ देना है, जो कम से कम प्रीमियम में लोगों को पारिवारिक सुरक्षा लाभ देने में सक्षम हो ,इस योजना के तहत सभी बचत बैंक खाता धारक जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष हो तथा अधिकतम 50 वर्ष हो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रमुख विशेषता या फायदे क्या है।

इस योजना के अंतर्गत बचत खाताधारकों को वार्षिक रुपए 330 के प्रीमियम पर जीवन बीमा प्रदान किया जाता है। बीमा कराने वाले व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में इसकी नामित व्यक्ति को ₹200000 का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

Note - यह एक जीवन बीमा है , अर्थात इसमें बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में उसके द्वारा नामित व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ मिलता है।

इस बीमा के पात्र व्यक्ति को खाते में auto debit सुविधा द्वारा प्रीमियम जमा कर दिया जाता है अर्थात इस में प्रतिवर्ष या निश्चित अवधि पर बैंक की शाखा में जाकर प्रीमियम जमा करवाने की आवश्यकता नहीं है, इसे ही ऑटो डेबिट फैसिलिटी भी कहा गया है।



सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ अन्य निजी बीमा कंपनियों को इससे जुड़ने को कहा है, यह योजना अलग-अलग चरणों में तथा अलग-अलग समयावधि पर विभिन्न बैंक की शाखाओं पर संचालित होती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक की शाखा पर जाकर संपर्क किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ? तथा इसके क्या फायदे हैं


Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana benefits in Hindi

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना के तहत प्रारंभ की गई तीन महत्वपूर्ण योजनाओं में यह दूसरी योजना है,

 जीवन सुरक्षा से जुड़ी इस योजना को दुर्घटना बीमा योजना के रूप में भी देखा जा रहा है ,इसमें व्यक्ति को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आवेदन करना होता है, तथा मात्र ₹12 की वार्षिक प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा प्रदान की जाएगी ,

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रमुख विशेषता या इसके प्रमुख फायदे क्या है।

इस योजना के प्रमुख फायदे निम्नलिखित है

इस योजना में दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में दो लाख का बीमा कवर उसके नामित व्यक्ति को प्रदान किया जाता है।

अगर दुर्घटना में  बीमित व्यक्ति को स्थाई अपंगता हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे ₹100000 का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

यह योजना न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।


अटल पेंशन योजना क्या है तथा इसके क्या फायदे

Atal Pension Yojana benefits in Hindi

अटल पेंशन योजना की पात्रता

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को 20 वर्ष से अधिक धनराशि जमा नहीं करनी होगी ,

अटल पेंशन योजना स्वावलंबन भारत के अंतर्गत पेंशन कोष नियामक तथा विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के माध्यम से ग्राहक इस योजना में नामांकन करा सकते हैं,

अर्थात सामान्य शब्दों में कहे तो पेंशन योजना का लाभ पहले शासकीय कर्मचारी या विशेष निजी संस्थाओं के कर्मचारियों को ही मिल पाता था ,परंतु अटल पेंशन योजना देश के आम नागरिकों को भी पेंशन का लाभ देने के लिए प्रारंभ की गई है।

इस पेंशन योजना का प्रमुख उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जिनकी  न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष हो ,वह सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं ,

इस योजना से जुड़ने वाले व्यक्ति को 60 वर्ष की आयु के बाद कम से कम ₹1000 तथा अधिकतम ₹5000 तक की पेंशन राशि प्रत्येक महीने प्राप्त होगी।

Note Atal Pension Yojana के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि का निर्धारण इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति द्वारा चुनी गई प्रीमियम की  राशि तथा समय अवधि पर निर्भर करती है।

इसके बारे में नीचे दिए गए चार्ट से आसानी से समझा जा सकता है।



अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलती है।

अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट-


अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलती है।
source-licinformation.com

 atal pension yojana application form download
अटल पेंशन योजनाआवेदन फॉर्म डाउन लोड 


अटल पेंशन योजना को बंद करने की प्रक्रिया


अगर कोई व्यक्ति इस योजना की समय अवधि पूर्ण होने से पहले ही किसी कारणवश इस योजना को बीच में ही बंद करना चाहता है तो वह व्यक्ति ऐसा कर सकता है,


 इसके लिए उस व्यक्ति को इस योजना से स्वैच्छिक रूप से हटने का आवेदन जिसे वॉलंटरी एग्जिट फॉर्म कहते है यह फार्म भरकर बैंक की शाखा में प्रस्तुत करना होता है उसके पश्चात बैंक नियमानुसार कार्यवाही करके उस व्यक्ति का नाम अटल पेंशन योजना से हटा देते हैं।

अटल पेंशन योजना को बंद करने का फॉर्म  

Note Atal Pension Yojana के अंतर्गत ऐसे व्यक्तियों को लाभ नहीं मिलता है, जो आयकर दाता है तथा ऐसे व्यक्ति भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं जिन्होंने किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ पहले से ही ले रखा है।


Note उपरोक्त तीनों योजनाओं के संदर्भ में उम्र संबंधी प्रावधान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ,जैसा की योजनाओं में ऊपर वर्णित किया गया है कि इन तीनों ही योजनाओं में न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित है परंतु अधिकतम आयु तीनों योजनाओं में अलग-अलग है ,जैसे कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की अधिकतम आयु 50 वर्ष प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में अधिकतम आयु 70 वर्ष तथा अटल पेंशन योजना में अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है।


Previous
Next Post »